Jan Mudde

No.1 news portal of India

भारतीय शेयर बाजार के इतिहास का सबसे बड़ा LIC आईपीओ बाज़ार में आने के लिए तैयार, निवेश कर आप भी कमा सकते हैं मोटा मुनाफा

(रिपोर्ट- शामिक)

भारतीय शेयर बाजार के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ इस साल मई माह में खुलने जा रहा है यह आईपीओ सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी का है जो कि 4 मई को खुलेगा और 9 मई तक इसमें बोली लगा सकेंगे।

सरकार इस आईपीओ के जरिए 21000 करोड रुपए जुटाने की योजना बना रही है भारत सरकार अपनी कंपनी एलआईसी के 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने जा रही है जिससे सरकार को 21000 करोड रुपए प्राप्त होंगे निवेशकों के लिए भी यह आईपीओ काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

कई वर्षों से निवेशक इस आईपीओ का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे पहले सरकार इस आईपीओ की 5% हिस्सेदारी बेचने जा रही थी मगर शेयर बाजार में लगातार उठापटक के चलते सरकार ने अपनी हिस्सेदारी 5% से घटाकर 3.5℅ प्रतिशत कर दी है।
केंद्र सरकार ने इसी सप्ताह सोमवार को बाजार नियामक सेबी के पास एलआईसी आईपीओ का संशोधित ड्राफ्ट फाइल किया था सेबी से अपडेटेड डीआरएचपी को मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार को एलआईसी बोर्ड की बैठक हुई जिसमें एलआईसी का प्राइस बैंड ₹902 से ₹949 के बीच रखा गया है।

अगर आप इस आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 15 शेयर का एक लॉट खरीदना होगा जिसकी अधिकतम कीमत 14, 235 रुपए होगी। इस आईपीओ में निवेश करके आप भी मोटा मुनाफा कमा सकते हैं यह आईपीओ 4 मई को खुल जाएगा और 9 मई तक इसमें बोली लगाई जा सकेगी

आपको बता दें कि भारत सरकार पहले एलआईसी की 5% हिस्सेदारी बेचने जा रही थी मगर रूस यूक्रेन के युद्ध और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी के चलते शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली जिससे आईपीओ की योजना प्रभावित हुई। पिछले सप्ताह सरकार ने इस आईपीओ की हिस्सेदारी 5% से घटाकर 3:30 प्रतिशत करने का फैसला किया भारत सरकार लगभग 22 करोड शेयर बेचकर 21 हज़ार करोड रुपए जुटाने का लक्ष्य लेकर चल रही है इससे एलआईसी की वैल्यूएशन 6 लाख करोड रुपए रह सकती है।

जानें आप कैसे खरीद सकते है LIC का IPO

अगर आप एलआईसी का आईपीओ खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना अनिवार्य है अगर आपके पास डीमैट अकाउंट नहीं है तो आप किसी ब्रोकर कंपनी जैसे कि Zerodha, Upstox, Grow, शेयरखान मैं अपना डीमैट अकाउंट निशुल्क खोल सकते हैं

%d bloggers like this:
जन मुद्दे के लिए आवश्यकता है उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 9719430800,9557227369